Breaking News
Home / top / घर से हुई टॉयलेट की चोरी! महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत, क्या है मामला?

घर से हुई टॉयलेट की चोरी! महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत, क्या है मामला?

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में महिलाओं ने शौचालय चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.  बिलासपुर जिले के पेंड्रा विकासखंड के अमरपुर गांव की दो महिलाओं ने पुलिस थाने में एक अनोखी शिकायत दर्ज कराई है. दोनों महिलाओं ने घर से शौचालय चोरी हो जाने की शिकायत की है और पुलिस से शौचालयों को ढूंढ़ निकालने तथा चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

 महिलाओं ने दर्ज कराई शिकायत
 पेंड्रा थाना के प्रभारी इशहाक खलको ने बताया कि पेंड्रा विकासखंड के अमरपुर गांव की दो महिलाएं, बेला बाई और उसकी बेटी चंदा बाई ने वर्ष 2015-16 में अपने घर में शौचालय निर्माण के लिए आवेदन दिया था.बेला और चंदा गरीब परिवार की हैं तथा दोनों विधवा हैं.दोनों मां-बेटी एक ही घर के दो अलग-अलग हिस्सों में रहती हैं.

जनपद पंचायत में गुहार लगाई थी

खलको ने बताया कि ग्राम पंचायत ने अन्य हितग्राहियों के साथ दोनों महिलाओं का आवेदन जनपद पंचायत पेंड्रा के पास स्वीकृति के लिए भेजा दिया था.जनपद ने दोनों महिलाओं सहित सभी आवेदनकर्ताओं को शौचालय निर्माण की स्वीकृति देते हुए ग्राम पंचायत अमरपुर को मामला सौंप दिया था। उन्होंने बताया कि एक वर्ष से भी ज्यादा समय बीत जाने और गांव की सरपंच सावित्री परदेशी तथा सचिव राय सिंह से किसी प्रकार की जानकारी नहीं मिलने पर दोनों महिलाओं ने सीधे जनपद पंचायत में गुहार लगाई थी।

महिलाएं शिकायत लेकर थाने पहुंची

पुलिस अधिकारी ने बताया कि इसी दौरान अमरपुर गांव के आरटीआई कार्यकर्ता और वार्ड सदस्य सुरेंद्र पटेल ने भी इस मामले में जानकारी मांगी.सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी से यह खुलासा हुआ कि हितग्राही महिलाओं के नाम से स्वीकृति शौचालयों का न केवल निर्माण पूरा कर लिया गया है, बल्कि इससे संबंधित राशि का भी आहरण कर लिया गया है.इसके बाद महिलाएं शिकायत लेकर थाने पहुंची हैं. इस मामले में आरटीआई कार्यकर्ता सुरेंद्र पटेल का कहना है कि ग्राम पंचायत अमरपुर में शौचालयों के निर्माण में भारी अनियमितता बरती गई है.ग्राम पंचायत ने कागजों में शौचालयों का निर्माण कराया और अवैध तरीके से राशि भी निकाल ली गई है.पटेल का कहना है कि यह इन दो महिलाओं का ही मामला नहीं है, बल्कि गांव के कुछ और लोग भी इससे प्रभावित हैं.

क्या है पूरा मामला?

दोनों हितग्राही महिलाओं के अनुसार आज तक उनके निवास में शौचालय नहीं बना है, जबकि मिली जानकारी के अनुसार सरकारी कागजों में यह काम पूरा हो चुका है.इसलिए उन्होंने थाने में शौचालय चोरी हो जाने की शिकायत दर्ज कराई है. पेंड्रा थाना के प्रभारी खलको का कहना है कि बेला बाई और चंदा बाई की शौचालय चोरी की शिकायत के बाद जांच जारी है.अगर शिकायत सही पाई गई तो प्राथमिकी दर्ज की जाएगी. जनपद पंचायत पेंड्रा के सीईओ केएस ध्रुव ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी मिली है.वे मामले की जांच कर रहे हैं.  उन्होंने कहा कि मामले में राशि के आहरण का भी जिक्र है जिसकी जांच की जा रही है.जांच होने के बाद ही इस संबंध में पूरी जानकारी मिल सकेगी.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *